Tuesday, February 9, 2016

स्वास्थय का राज़ – लौकी का जूस

स्वास्थय का राज़ – लौकी का जूस।

क्या आपको ऐसा कोई असाध्य रोग हैं जो सही नहीं हो रहा तो ये लेख आपके लिए रामबाण हैं।
आपको होने वाले किसी छोटे मोटे ज़ुकाम से ले कर बड़े से बड़े रोग तक का राज़। हम लोग हर रोज़ किसी ना किसी बीमारी से घिरे रहते हैं। हर किसी को कोई ना कोई बीमारी हैं।

क्या आप जानते हैं के बीमारी का अपना कोई वजूद नहीं हैं, वो तो बस हमारे स्वस्थ्य न रहने की एक स्थिति हैं, तो फिर हम अपनी बीमारी की जगह स्वस्थ्य की और क्यों न ध्यान दे।

ये तो आप जानते हैं के शरीर का 70 % हिस्सा पानी (द्रवय) हैं। ये हमारी बॉडी में 2 प्रकार के घोल के रूप में मौजूद होता हैं, एक हैं ALKALINE यानी क्षारीय और दूसरा हैं ACIDIC यानी अम्लीय। इसको आज कल की डॉक्टरी भाषा में PH Level बोलते हैं। इन दोनों की एक मात्रा निर्धारित हैं, जिसके अनुसार हमारी बॉडी 90 % एल्कलाइन होनी चाहिए और 10 % एसिडिक होनी चाहिए। जब हम जन्म लेते हैं तो यही कंडीशन होती हैं। मगर हमारे आज कल का आधुनिक खाना पीना ऐसा हो गया हैं के हम इस के बिलकुल विपरीत हो गए हैं, यानी एल्कलाइन रहा गयी हैं 10 % और एसिडिक हो गयी हैं 90 %, अब आयुर्वेद में भी कहा गया हैं के सब बीमारिया पेट से शुरू होती हैं, अगर हम अपने पेट को सही कर लेंगे तो सब सही हो जायेगा।

अब अगर हमें बिलकुल स्वस्थ होना हैं चाहे वो कोई भी बीमारी हो बस इस अनुपात को सही करना हैं। अब हम इस अनुपात को कैसे सही करे, बस इसके लिए कोई बहुत बड़ा काम नहीं करना हैं। सब से बड़ा एल्कलाइन का source जो हमारे किचन में हैं वह हैं लौकी (दूधी), तुलसी, काल नमक, सेंधा नमक, तो जिन लोगो को जोड़ो का दर्द, हाई बी पी, हृदय रोग, तेज़ाब की समस्या, या कोई भी समस्या हैं, पहले वो अपने इस पी एच लेवल को सुधारे, जिन से उनकी सब समस्याए स्वत ही समाप्त हो जाएँगी।

हर रोज़ सुबह उठ कर लौकी जिसे दूधी भी कहा जाता हैं , का जूस 5-5 पत्ते तुलसी, पोदीने, और सेंधा नमक या काल नमक डाल कर पियें। बस एक इस प्रयोग से आपकी बड़ी से बड़ी समस्या चुटकी बजाते ही खत्म हो जाएगी ।
जब आप ये प्रयोग 30-45 दिन करेंगे तो आप देखेंगे के वह बीमारिया जो आपके लिए असाध्य हो गयी थी वह तो ऐसे गायब हो गयी जैसे गधे के सर से सींघ।

No comments:

Post a Comment