Wednesday, July 15, 2020

घर में खमीर बनाने का सबसे आसान तरीका

यीस्ट को हिंदी में खमीर  कहते है। मैदा के आटे में यीस्ट मिलाकर रखने से फर्मेंटेशन होता है और आटा फूल जाता है। यीस्ट या खमीर की यह प्रक्रिया खाने को स्वादिष्ट , लजीज और फायदेमंद बनाती है।

इडली , डोसा या दाल का ढ़ोकला बनाने के लिए घोल में दही मिलाकर कुछ घंटे रखा जाता है जिससे घोल में खमीर  उठता है। यह यीस्ट बनने के कारण ही होता है। इसे बोरा उठना भी कहते हैं । इसी प्रकार जलेबी बनाने की प्रक्रिया में मैदा के घोल में खमीर उठाया जाता है फिर जलेबी बनाई जाती है।

खमीर बनाने के लिये सामग्री –

  • मैदा – एक कप
  • दही – 2 टेबल स्पून
  • चीनी – 2 छोटी चम्मच
  • सोंफ पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • खमीर बनाने की विधि –

    मैदा को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये, दही, चीनी और सोंफ पाउडर डालिये और सारी चीजें अच्छी तरह मिला लीजिये.

    आधा कप से भी कम पानी गुनगुना कीजिये, गुनगुने पानी की सहायता से मैदा को एकदम गाड़ा घोलिये. मैदा के घोल को 5 -6 मिनिट तक खूब फैटिये. इस मिश्रण का अच्छी तरह फैंटना आवश्यक है. फैंटने के बाद इसे छोटे एयरटाइट बर्तन या डिब्बें में भरकर रख दीजिये या फैंटने वाले बर्तन के ऊपर क्लिंज फिल्म लगा कर रख दीजिये. 18 से 24 घंटे में घोल में हल्के बुलबुले आ जाते हैं, इसका मतलब मैदा के घोल में खमीर बन गया है.  इस मैदा से बने खमीर को आप फ्रिज में 7 दिन तक रख सकते हैं.

    इस खमीर को मैदा में डाल कर गूथने पर मैदा में लगभग 4 घंटे में खमीर उठ जाता है और मैदा स्पंजी हो जाती है, गूथी हुई खमीरी मैदा से किसी भी तरह की ब्रेड या पाव या नान बनाये जा सकते हैं. ब्रेड या नान बनाने के लिये तैयार खमीरी आटा से एक छोटी कटोरी आटा निकाल कर फ्रिज में रख दें. खमीर भी आप सात दिन तक प्रयोग में ला सकते हैं, यानि कि सात दिन के अन्दर जब भी आपको ब्रेड या पाव बनाने हो तब मैदा में पहले से रखा हुआ खमीर डाल कर गूथेंगे, गुथी हुई मैदा में लगभग 4 घंटे में खमीर उठ जाता है और यह स्पंजी हो जाती है.

    रसोई मे उपयोग
    • बेकर्स खमीर का प्रयोग कर ब्रेड बनाया जाता है, जो आटे के बीच बहुत सारे बुलबुले बनाता है, जिससे ब्रेड फीलकर हल्का बनता है और बेक करने पर हवादार बनता है। थोड़ी मात्रा में अल्कोहॉल भी बनता है, लेकिन यह ब्रेड के बेक होते-होते जल जाता है।
    • बीयर यीस्ट और वाईन यीस्ट का प्रयोग ईन्वर्ट शुगर को अल्कोहॉल मे बदलता है और बीयर और शैपैन के आधार पर, बुलबुले भी।

    संग्रह करने के तरीके
    • हमेशा इसे ठंडी सूखी जगह पर रखें, हो सके तो फ्रिज में (खमीर के लिये बेहद ज़रुरी), लेकिन इसे प्रयोग करने से पहले इसे सामान्य तापमान पर लाना ज़रुरी है।
    • ताज़ा खमीर बहुत जल्दी खराब हो जाता है और इसका प्रयोग 1-2 दिन के अंदर या पैक करने कि दिनाँक अनुसार कर लें।

No comments:

Post a Comment