Wednesday, November 25, 2015

गुलाब फूल होने के साथ-साथ एक जड़ी बूटी भी है

गुलाब हमें सुगंध देने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता हैं। गुलाब फूल होने के साथ-साथ एक जड़ी बूटी भी है। आज हम ऐसे ही कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानेंगे।

1. आंखों की देखभाल :-

गुलाब जल थकी हुई आंखों को तुरंत आराम देता है। आंखों में गुलाब जल डालने से आंखों में नई चमक आती है।

2. एस्ट्रिंजेंट :-

गुलाब के तेल में एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं इस कारण यह मसूड़ों और बालों की जड़ों को मजबूत बनता है। यह त्‍वचा की देखभाल, मांसपेशियों में मजबूती, आंतों और रक्त वाहिकाओं में भी मदद करता है।

3. त्वचा की देखभाल :-

गुलाब जल त्‍वचा की देखभाल के लिए बहुत लोकप्रिय है। गुलाब जल एक सर्वश्रेष्‍ठ टोनर भी है। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से त्‍वचा टाइट होती। यह त्वचा के पीएच संतुलन को बनाएं रखता है, मुंहासों को दूर करने में मदद करता है और बैक्टीरिया के संक्रमण से त्वचा की रक्षा करता है।

4. बालों की देखभाल :-

गुलाब जल में बालों की देखभाल के प्रभावी गुण होते है। यह बालों की जड़ों में ब्‍लड के सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे बालों के स्‍वस्‍थ विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा यह बालों को मजबूत और लचीला बनाने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक कंडीशनर भी है।

5. एंटीडेप्रेसेंट :-

गुलाब का तेल आत्मविश्वास और मानसिक शक्ति बढ़ाता हैं। गुलाब का तेल अवसाद और चिंता से लड़ने में मदद करता हैं।

6. गुलाब का फल :-

गुलाब के फल विटामिन ए, बी 3, सी, डी और ई से भरपूर होता है। इसमें उच्‍च मात्रा में मौजूद विटामिन सी के कारण डायरिया के इलाज के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है।

7. सूजन कम करने में :-

गुलाब के तेल में एंटी इंफ्मेंटेरी तत्‍व सूक्ष्म जीवाणु होते है जो संक्रमण के कारण सूजन, रसायन, अपच और निर्जलीकरण को कम करने में मदद करते हैं।

7. हर्बल चाय :-

गुलाब जल का उपयोग एक हर्बल चाय के रूप में किया जाता है। यह पेट के रोगों और मूत्राशय में होने वाले संक्रमण को दूर करने के काम आती है।

9. एंटीसेप्टिक :-

घावों के इलाज के लिए गुलाब का तेल बहुत अच्‍छा उपाय है। गुलाब के तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घावों को भरता है। घाव पर गुलाब के तेल लगाने से सेप्टिक बनने और संक्रमण के विकास से बचाने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment