Wednesday, November 25, 2015

अश्वगंधा के 4 स्वास्थ्य लाभ

अश्वगंधा आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे मुख्य जड़ी बूटी है जिसे आयुर्वेद की भाषा में यदि एक टॉनिक का नाम दें तो यह बिल्कुल गलत नही होगा। क्यूंकि अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ हैं ही इस प्रकार के यह शरीर के हर भाग को प्रभावित करता है और शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए भी बहुत ही उपयोगी है ।चलिए अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं-
1. अश्वगंधा में एंटी एजिंग गुण होते हैं जिसके कारण उम्र के साथ आने वाली झुर्रियों को काफी समय तक रोका जा सकता है और काफी लम्बे समय तक अपनी त्वचा को जवान रखा जा सकता है । इसका कारण यह है कि अश्वगंध कोशिका के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है जिसकी कारण हमारी त्वचा पर झुर्रियाँ नही आती और आप लम्बे समय तक जवान दिखते हैं।

2. यह जड़ी बूटी अल्ज़ाइमर नामक बिमारी में भी बहुत ही उपयोगी है इसके प्रयोग से स्मृति हानि की शिकायत को दूर किया जा सकता है । कई प्रकार की रिसर्च से यह साबित हुआ है कि अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाये रखने में बहुत ही उपयोगी है और यह संज्ञात्मक रोग से भी निजात दिलाता है।

3. अश्वगंधा मन को शांत रखने में भी बहुत ही सहायक है यदि आप मन में बेचैनी या अनिद्रा के शिकार है तो अश्वगंधा आपके लिए बहुत ही उपयोगी है ।यह मन की शांति को बढ़ता है और अच्छी नींद को भी बढ़ावा देता है साथ ही साथ यह शरीर की शक्ति को भी बढ़ता है।

4. अश्वगंधा युवा जोश को बनाये रखता है जिसके कारण आप हमेशा स्फूर्ति से भरपूर रहकर अपने रोज़मर्रा में कामों में बढ़ चढ़ कर भाग ले सकते है।

No comments:

Post a Comment