Sunday, July 31, 2016

अनेक जटिल रोगो से बचाने वाला एक चमत्कारिक ड्रिंक।

अनेक जटिल रोगो से बचा कर जीवन शक्तिदायक हैं ये ड्रिंक। अगर किसी बिमारी के बाद आपका शरीर कमज़ोर हो गया हैं, अक्सर बीमार रहते हैं, नज़ला जुकाम रहता हो, रोग प्रतिरोधक शक्ति कमज़ोर हो गयी हो, जोड़ो में दर्द हैं, यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हैं, मधुमेह हैं, मोटापा हैं, हृदय रोग हो, शरीर में जान नहीं हैं, सुस्ती छायी रहती हैं तो ये इन सब बीमारियो को दूर करने में अदभुत हैं। आइये जाने इस पेय को बनाने की विधि।

आवशयक सामग्री।
लहसुन की छिली हुयी कली – 8
तुलसी के पत्ते – 15
पोदीने के पत्ते – 15
जीरा – आधा चम्मच
अदरक का टुकड़ा – छोटा सा (उपरोक्त सामान के बराबर)
नमक और काली मिर्च – स्वादानुसार

बनाने की विधि।
ऊपर सारे सामान को थोड़े से पानी में डालकर सिलबट्टे पर पीस लीजिये। ये चटनी की भाँती हो जायेगा, इस चटनी को एक गिलास पानी में डालकर उबाले। उबलते उबलते आधा रह जाए तो छानकर स्वाद के लिए आधा निम्बू निचोड़ कर पी लीजिये।

सेवन की विधि।
यह पेय दिन में दो बार पिया जा सकता हैं। सुबह नाश्ते से एक घंटा पहले और शाम को भोजन के एक घंटा पहले या भोजन के एक घंटे के बाद।

इसको आज़माने के बाद आपको उन बीमारियो में भी लाभ होगा जो यहाँ पर लिखी नहीं गयी हैं। क्युकी ये पुरे शरीर के तंत्र पर काम करता हैं। और ये शरीर को डीटोक्सिफाई कर के शरीर के अंगो में नयी जान डाल देता हैं। लिवर के Detoxification में भी महत्वपूर्ण हैं ये जूस।

विशेष – अगर घर में सिलबट्टा ना हो तो बाजार से ले आये। क्युकी सिलबट्टे पर जब कोई चीज बनायीं जाती हैं तो इसमें सिलबट्टे पर रगड़ खाने से पत्थर से कई पोषक तत्व भी मिल जाते हैं जो खाने को कई गुना सेहतमंद कर देते हैं।
खैर जो लोग अब बड़े शहरो में रहते हैं और उनको ये नसीब में ही नहीं हैं वो मिक्सर से इसको पीस कर प्रयोग करे।

No comments:

Post a Comment