Friday, May 13, 2016

4 Home Made नेचुरल ब्लीच जो 15 मिनट में चेहरा बना दें गोरा.

ब्लीच चेहरे को सुंदर बनाने का बहुत ही प्रचलित माध्यम है, मगर इसके दुष्प्रभाव बहुत सारे है, अगर आप नियमित रूप से ब्लीच करवाते हैं तो आपकी त्वचा बहुत ही खराब हो जाती है, और दूसरा ये ब्लीच बहुत महंगे भी आते हैं, ऐसे में हम आज आप को घर पर ही बनने वाले ऐसे ब्लीच के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपकी त्वचा 15 मिनट में गोरी हो जाएगी, और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं आएगा. आइये जाने.

1. नींबू और शहद
नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें. उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. चेहरे की रंगत खिल उठेगी. इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगाकार आप और भी बेहतर परिणाम पा सकती हैं.

2. मसूर दाल
मसूर दाल को पानी में भिंगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे महीन पीस लें. आप चाहें तो इसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध भी मिला सकती हैं. इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो चेहरा धो लें. आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा.

3. दही बेसन
आप चाहें तो दही में बेसन मिलाकर भी चेहरे की रंगत निखार सकती हैं. ये भी एक बेहतरीन नेचुरल ब्लीच है. दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं. जब ये पैक सूख जाए तो चेहरे को साफ गुनगुने पानी से धो लें. आपका चेहरा साफ हो जाएगा.

4. बेसन और हल्दी
दो छोटे चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी और 8-10 बूंदे गुलाब जल और थोड़ा सा निम्बू मिला कर पतला लेप बना ले। नहाने से पहले ये लेप चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद इसको धो ले।

No comments:

Post a Comment