Sunday, May 22, 2016

योनि में खुजली और संक्रमण का घरेलु उपचार।

योनि मार्ग में खुजली या संक्रमण होना स्त्रियों की एक आम समस्या है, इसके कई कारण हो सकते है, योनि मार्ग की अच्छे से सफाई करने से इस रोग से बचा जा सकता है, ऐसी परिस्थिति में आप कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से आराम पा सकते हैं। आइये जाने इस के घरेलु नुस्खे।

योनि में खुजली का घरेलु उपचार।
1. योनि में खुजली होने पर तुलसी के पत्तों का लेप लगाएं। खुजली ठीक हो जाएगी।

2. केले के गूदे में आंवले का रस और मिश्री मिलाकर खाने से खुजली ठीक हो जाती है।

3. नारियल के तेल में भीमसेनी कपूर मिलाकर यो‍निमार्ग में लगाने से भी खुजली ठीक हो जाती है।

4. नीम की पत्‍ती, गिलोय, मुलहठी, त्रिफला और शरपुंखा को एक समान मात्रा में लेकर कूट लें। फिर 10 ग्राम चूर्ण को पांच सौ ग्राम पानी में उबालें। जब आधा पानी रह जाए, तो उतार कर छान लें। इस पानी से 2-3 बार नियमित रूप से योनि को धोने से खुजली दूर हो जाएगी।

5. अच्छी Quality के Alcohol से योनिमार्ग को धोने से खुजली से आराम मिलता है।

6. 200 ग्राम गेहूं को रात में पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीस कर शुद्ध घी में इसका हलवा बनाकर दिन में 2-3 बार खाएं। खुजली में आराम मिलेगा।

7. योनिमार्ग और उसके आस पास के अंग को हमेशा साफ रखें।

8. योनि की खुजली के कारण अगर योनि में दर्द हो और सूजन आ गई हो या घाव हो गया हो, तो अरंड के तेल को रूई के फाहे में भिगोकर योनि के अंदर रखें। एक सप्ताह में संतोष जनक आराम मिलेगा।

9. एक गिलास छाछ में एक नींबू निचोड़कर सुबह खाली पेट पीने से 4-5  दिन में योनि की खुजली दूर हो जाएगी।

10. अगर श्वेतप्रदर के कारण खुजली हो रही है, तो सुबह शाम पांच पांच ग्राम आंवले का चूर्ण चीनी के साथ लेने से आराम मिलता है।

11. गूलर की ताजी पत्तियां पचास ग्राम ले लेकर आधा लीटर पानी में उबालिए, जब पानी आधा रह जाए तो उतार कर छान लीजिए। फिर इसमें डेढ़ ग्राम सुहागा पीस कर मिला लें। इसके बाद गुनगुने पानी को किसी पिचकारी में भरकर योनि को अच्छी तरह साफ करें।

12. गूलर के सत्‍व को गर्म पानी में घोलकर डूश करने से गर्भाशय की खुजली में भी आराम मिलता है।

योनि में संक्रमण का घरेलु उपचार।
1. मुलैठी को पीसकर उसमें घी मिलाकर लेप बनाएं। इस लेप को योनि की दीवारों और उसके आसपास लगाएं। संक्रमण में आराम मिलेगा।

2. ताजी निंबोली (नीम का फल) का रस निकालकर उसे योनि की दीवार पर उंगलियों से धीरे धीरे मलें। यदि ताजा निंबोली न मिलें तो सूखी निंबोली का चूर्ण पानी में भिगोकर पानी निचोड़ लें और उसको प्रयोग करें। नीम की पत्तियों का रस और नीम का तेल भी फायदेमंद है।

3. योनि संक्रमित होने पर दूध दही का सेवन भी फायदेमंद होता है। इस रोग में दही का सेवन करें। थोड़ा सा दही योनि के आसपास लगाने से भी लाभ होता है।

4. संक्रमण के कारण अगर योनि में शुष्कता (सूख) आ गई हो या जलन हो रही हो, तो नारियल का तेल योनि में लगाएं। जलन से बहुत राहत मिलेगी।

जब खुजली की समस्या हमेशा के लिए हो जाती है तो आप दवाईयों के अलावा अन्य उपायों पर भी विचार करते हैं। सौभाग्य से घरेलू उपचार भी उतने ही प्रभावकारी हैं जितनी बाज़ार में मिलने वाली दवाईयां। यहां इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताए गए हैं जिनका उपयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 
1.  ऐप्पल सीडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। यदि योनि की खुजली बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण के कारण है तो ऐप्पल सीडर विनेगर से उसे दूर किया जा सकता है।  ऐप्पल सीडर विनेगर का लाभ उठाने के लिए दो चम्मच ऐप्पल सीडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं। दो तीन दिन तक दिन में दो बार योनि को इस मिश्रण से धोएं।
 
2. योनि की खुजली रात के समय अधिक बड़ी समस्या बन जाती है। इसे रोकने के लिए योनि पर सीधे ही बर्फ लगाएं । 

3. नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो खुजली तथा बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। जब भी आपको खुजली महसूस हो तब नमक के गाढ़े घोल से योनि को धो लें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और यह बैक्टीरिया को आगे बढ़ने से भी रोकेगा। 

4. लहसुन की कलियां चबाकर खाएं या लहसुन का पेस्ट बनाएं तथा जाली के एक कपड़े में इसे बांधकर योनि के अंदर लगाएं। इससे दुर्गन्ध आ सकती है परंतु इससे मिलने वाला आराम बहुत आश्चर्यजनक होता है

5. योनि की खुजली के उपचार के लिए प्रतिदिन एक कप बिना शक्कर वाला दही खाएं।  खुजली वाली जगह पर सीधे दही लगाने से योनि की खुजली तुरंत बंद हो जाती है । नियमित उपयोग से इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है ।

6. एंटीबैक्टीरियल पाउडर हर्बल तथा मेडिकेटेड दोनों प्रकारों में उपलब्ध है । योनि की नमी के कारण उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए तथा किसी भी फंगल संक्रमण को दूर करने के लिए योनि में इस पाउडर को लगाएं ।

7.रोज़मेरी (मेहंदी) की पत्तियों को 15 मिन्ट पानी में भिगोएं तथा ठंडा होने दें । योनि को इस हर्बल घोल से धोएं तथा तुरंत फर्क महसूस करें ।

8.योनि को सूखा रखें पसीने और पानी के कारण यदि योनि में नमी रहती है तो इससे उस स्थान पर बैक्टीरिया और फंगस पैदा होते हैं जिसके कारण संक्रमण और शर्मिन्दगी पैदा करने वाली स्थिति उत्पन्न होती है । हमेशा ध्यान रखें कि संक्रमण को रोकने के लिए योनि को नमी से मुक्त रखें ।

9.ढीले कपड़े पहनें इलाज से बेहतर है रोकथाम करना ।

महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए अपने सभी अंगों की सफाई रखनी बहुत ज़रूरी है। yo*i महिला का एक बहुत सेंसटिव पार्ट होता है। इसकी सफाई के लिए केमिकल से भरपूर उत्पादों का इस्तेमाल आपके लिए भारी हो सकता है। इसकी की बदबू दूर करने और इन्फेक्शन से बचने के लिए आप इसकी सफाई के लिए इन चार नेचुरल चीजों का उपयोग कर सकती हैं।

1.नींबू के पत्ते- इसमें एंटीबैक्टिरीयल गुण होते हैं। इससे yo*i के पीएच को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। इसके लिए नींबू के पत्ते पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इस पानी से सफाई करें।

2.एप्पल साइडर सिरका- इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो प्रकृति में अम्लीय है। इसलिए ये रोगाणुओं को मारता है, बैक्टीरिया नहीं बढ़ने देता है और आपको इन्फेक्शन से बचाता है।
है। आप 20 मिलीलीटर पानी में एक मिलीलीटर एप्पल साइडर सिरका डालकर उपयोग कर सकती हैं।

3.बेकिंग सोडा-  yo*i की बदबू और खुजली दूर करने के लिए बेकिंग सोडा अच्छा विकल्प है। इससे आपको इन्फेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है। इसके लिए एक मग गुनगुने पानी में दो चम्मच सोडा मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

4.जोजोबा तेल (Jojoba oil)- yo*i  का सूखापन और खुलजी दूर करने के लिए ये अच्छा विकल्प है। ये न केवल yo*i का पीएच बनाए रखने बल्कि उसमें नमी पैदा कर इन्फेक्शन का खतरा कम करने में भी मदद करता है।

3 comments:

  1. Thanks for sharing your post. You can remove vagina itching and looseness by using herbal treatment.Visit http://www.vagitotcream.com/

    ReplyDelete
  2. Say good bye to vaginal itching with the help of vaginal yeast infection cream like vagitot cream. It is both safe and effective.visit http://www.vagitotcream.com/

    ReplyDelete
  3. Yeast infection natural remedies are all the time a good choice in my opinion. Natural treatments are usually more effective than drugs because of the dangerous side effects associated with prescribed medications. it will kill good and bad bacteria in the body.

    ReplyDelete