Thursday, May 19, 2016

गुलाबजल से बनाये ये पांच फेसपेक

गुलाबजल यानी रोज़वॉटर त्वचा के लिए एक नेचुरल क्लींजर होता है। ये चेहरे पर जवां निखार लाने के लिए एक इंस्टैंट तरीका भी है। गुलाबजल के इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं जैसे कि मुंहासे, टैनिंग, सनबर्न, धब्बे, पफी-आइज़ आदि में आराम मिलता है। हम आपको 5 गुलाबजल से बनने वाले फेसपैक बनाने के तरीके बता रहे हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा इन समस्याओं से अपना बचाव कर पाएगी।

1:- गुलाबजल, ग्लिसरीन और नींबू का फेसपैक – चेहरे की ऊपरी परत पर अक्सर गंदगी जम जाती है, गुलाबजल के इस्तेमाल से उसे साफ किया जा सकता है। ये त्वचा का ढीलापन दूर करके उसे टाइट करता है। दो चम्मच गुलाबजल में 3-4 बूंदे ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्सचर को हर रात अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। इससे स्किन एजिंग की समस्या में राहत मिलती है।

2 :- गुलाबजल और आलू का फेसपैक – अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो गुलाबजल और आलू का कॉम्बीनेशन आपके लिए जादुई साबित हो सकता है। ये मिक्सचर स्किन को हाइड्रेट करता है, नैचुरली ब्लीच करता है और स्कीन स्मूद बनाता है। 1 आलू को पीस लें। उसमें 3 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। सप्ताह में एक बार इस फेसपैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, धीरे-धीरे आपके दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

3 :- गुलाबजल और टमाटर का जूस – धूप में ज्यादा रहने से त्वचा पर टैनिंग और सनबर्न हो सकता है। अगर आपकी स्किन पर ये समस्याएं हो चुकी हैं तो गुलाबजल और टमाटर का जूस आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा। इसके एस्ट्रीजेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व इस उद्देश्य के लिए बढ़िया हैं। 2 चम्मच टमाटर के जूस में बराबर मात्रा में 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन इस्तेमाल करने पर आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी।

4 :- गुलाबजल और चंदन का फेसपैक – गुलाबजल और चंदन पाउडर हर प्रकार की त्वचा जैसे ऑयली, ड्राई या नॉर्मल के लिए परफेक्ट कॉम्बीनेशन है। ये हर प्रकार की त्वचा की मुंहासे की समस्या दूर करते हैं। चंदन पाउडर 2 चम्मच और एक चुटकी हल्दी को गुलाबजल डालकर मिलाएं। आंखों के आसपास की त्वचा को छोड़कर पूरे चेहरे पर ये पैक लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। ये फेसपैक को सप्ताह में तीन बार लगाया जा सकता है।

5 :- गुलाबजल और मेथी के दाने का फेसपैक – मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए गुलाबजल का एक और फेसपैक बनाकर लगाया जा सकता है। इसके लिए थोड़े मेथी के दानों को रातभर भिगोएं और फिर उसे पीस लें। अब इसमें गुलाबजल मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

No comments:

Post a Comment