Monday, May 16, 2016

बालों को बनाये शानदार चमकदार घना और मजबूत

bसुंदर और चमकदार बालों के उपाय ( Tips for Beautiful and Shiny Hair ) चाहे आप स्त्री हो या पुरुष सुन्दर और घने बाल हर कोई पाना चाहता है. जहाँ तक महिलाओं की बात है तो बहुत सी ऐसी महिलायें है जिनको प्राकृतिक रूप से ही बहुत खुबसूरत बाल प्राप्त है, वहीँ कुछ ऐसी महिलायें भी है जो चमकदार केश पाने के लिए प्रयासरत रहती है. इसी प्रयास में ये अपने बालों पर अनेक तरह के रासायनिक पदार्थ लगा लेती है जिनसे इनके बालो को हानि पहुँचती है और बाल अपना घनत्व खोकर झड़ने लगते है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनको अपनाकर आप भी अपने बालो को काला और आकर्षक बना सकते हो.

मसाज ( Massage ) : हम सारा दिन धुप, धुल और प्रदुषण में घूमते है और कार्य करते रहते है जिसकी वजह से हमारे सिर में मिट्टी घुस जाती है और वहीँ जम जाती है. सिर से चिपक जाने की वजह से ये नहाने से भी नही उतार पाती और हमारे बालों को तेल का पोषण नही मिल पाता, जिसकी वजह से वे रूखे और बेजान हो जाते है और कुछ स्थित में टूटने भी लगते है. इस स्थिति में हमारे पास मात्र एक ही उपाय बचता है और वो है मसाज. इसलिए आप दिन में जितनी बार हो सके अपने सिर की मसाज जरुर करायें ताकि हमारे बालो में मौजूद प्राकृतिक तेल मसाज करने से हमारी जड़ो तक आसानी से पहुँचकर सके और अपना असर दिखा सकें. मसाज करें से सर में रक्त का संचार भी बिना रूकावट हो पाता है जिससे बाल स्वस्थ रहते है. मालिश या मसाज के लिए आप बादाम, ओलिव, रोजमेरी या फिर लैवेंडर के तेल को थोडा ग्राम करके ही इस्तेमाल करें क्योकिं इनमे पौषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है.

बेसन ( Gram Flour ) : बालों में चमक लाने के लिए आप बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल का सकती है. जिसे बनाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन लें और उसमे 1 ½ गिलास पानी मिला लें. अब आप इसे अच्छी तरह से मिलायें और जब आपको लगे कि पेस्ट में किसी तरह का कोई दाना नही बचा तो आप उसे अपने सिर पर लगायें. इसके सुख जाने पर आप थोडा गुनगुना पानी करें और उससे अपने सिर को साफ़ करें. अपने सिर से बेसन के सारे कणों को निकलने के लिए आप अपने गीले बालों को अच्छी तरह तौलिये से झड्कायें. इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार जरुर करें, इससे आपके बाल सदा काले और चमकदार रहते है.

निम्बू ( Lemon ) : निम्बू बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार और स्वस्थ बनता है इसीलिए आप इसे बालों की मजबूती के लिए अनेक तरह से इस्तेमाल कर सकते हो जैसेकि आप निम्बू के रस को कपूर और नारियेअल के रस में मिलकर अपने बालों में लगते हो तो इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होती है. अगर आप अपने बालों की जड़ों में सीधे ही निम्बू के रस को लगते हो तो इससे भी बालों को मजबूती मिलती है जिससे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है.

आप निम्बू के रस में दो प्याले गर्म पानी के डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद आप इसे अपने बालों में मसलियें. किन्तु ध्यान रहे कि इस बार आप बालों को पानी से धोने की बजायें किसी सूखे तौलियें से पौछें. इसके बाद आप कुछ देर तक धुप में बैठ जाएँ और अपने बालों को कंघी करें. ये उपाय आपके बालों को कुदरती रूप से काला और घना बनाता है. साथ ही इससे बालों का सौन्दर्य निखरता है.

सेब ( Apple ) : अपने बालो को लम्बा और घना बनाने के लिए आप सेब को एक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आप इसका सिरका तैयार कर लें ये आपके बालो और सिर से अनावश्यक फ्रास को दूर कर इनका का अच्छा ख्याल रखता है. साथ ही ये बालों में ph की मात्र को बढ़ता है जिससे बालो के झड़ने की समस्या दूर होती है. सेब का सिरका तैयार करने के बाद आप सिरके में इसकी मात्रा के बराबर पानी मिला लें और अपने सर में लगायें.

केला ( Banana ) : बालो के सूखेपन को दूर करने और इन्हें नमी देने के लिए फ्रूट एसिड की जरूरत होती है और बालों की इस जरूरत को केला आसानी से पूरा कर सकता है क्योकि इसमें फ्रूक्टोस, ग्लूकोस और सुक्रोस नाम के फ्रूट एसिड के साथ साथ बालों के लिए जरूरी प्रोटीन और बाकी उपयोगी तत्व भी पाए जाते है जिनकी बालों को स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यकता होती है. केले को बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप इसका पेस्ट तैयार कर लें.

पेस्ट बनाने की विधि : इसके लिए आप एक पका हुआ केला लें और उसको अच्छी तरह कुचल दें. अब आप इसमें 2 चम्मच शहद और थोड़ी सी दही मिलायें. इसके बाद एक चम्मच से इसे अच्छी तरह मिला लें और जब इसका पेस्ट बन जायें तो आप इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों के ऊपर तक लगायें. इस पेस्ट को आप कम से कम 1 घंटे तक अपने बालों में लगा रहने दें. फिर आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें.

ककड़ी ( Cucumber ) : ककड़ी में मौजूद सिलिकॉन और सल्फर बालों को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. इसलिए आप हफ्ते में एक
ककड़ी का रस निकालकर इससे अपने बालों को साफ़ करें. 1 महीने में ही आपको आपके बालों की लम्बाई में फर्क दिखाई दें लग जाएगा.

अगर आप चाहो तो कडकी, गाजर और पालक के रस को पीकर भी इस लाभ को उठा सकते हो. इसका एक ये भी फायदा है कि ककड़ी आपके बालों और नाखूनों के गिरने या झड़ने को भी बंद कर देता है.

अंडे ( Eggs ) : अंडा खराब बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें खुबसूरत, चमकदार और मुलायम बनाता है. इसको भी आप एक एग कंडीशनर पैक की तरह इस्तेमाल करें. अंडे में पायें जाने वाले प्रोटीन, लेसिथिन और फैटी एसिड बालों के लिए बहुत लाभदायक होते है.

अंडे का पैक बनाने की विधि : इसके पैक को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नही करनी होती बस आपको कुछ सामग्री चाहियें होती है जैसेकि 1 अंडा, 1 चम्मच शहद, क्रीम और जैतून का तेल. आप इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर इन्हें अच्छी तरह मिला लें, इससे आपका पेस्ट तैयार हो जाता है. अब आप इसे अपने सिर के हर हिस्से पर सावधानी से लगायें. जब ये पूरी तरह सुख जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी के साथ साफ़ कर लें.
आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिसे आजमाने से बाल घने और काले होने के साथ तेजी से बढ़ते हैं।
हेयर ग्रोथ के टॉप टिप्स
1. हेल्दी डाइट
लंबे और घने बालों के लिए डाईट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जरुरी है। अपनी डाईट में वैसे फूड को शामिल करें जिसमें विटामिन ए, बी, सी, ई के साथ-साथ आयरन, जिंक, मैग्नेशियम और सेलेनियम जैसे तत्वों की अच्छी मात्रा मौजूद हो।

2. अरंडी तेल से मसाज
अरंडी तेल (Castor Oil) में विटामिन ई के साथ बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी औमेगा फैटी-9 एसिड रहता है। इस तेल से बालों के स्कैल्प की मसाज करने से बाल कुदरती तरीके से लंबे और घने होते हैं। वैसे अरंडी का तेल काफी गाढ़ा होता है, अगर इसके साथ बराबर मात्रा में नारियल तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल मिला लिया जाए तो यह और असरदार हो जाता है। सभी तेलों को मिलाकर 5 मिनट तक बालों के स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। ऐसा नियमित करने से जल्द ही बालों की लंबाई में असर दिखने लगेगा।

3. स्कैल्प की मसाज
मसाज करने से बालों की जड़ स्कैल्प तक रक्त संचार तेज होता है और इससे बालों के बढ़ने की गति में तेजी आती है। इसके अलावा हफ्ते में एक दिन गुनगुने तेल और हेयर मास्क से बालों की डीप कंडीशनिंग करने से भी काफी असर होता है। बालों में गुनगना तेल या कंडीशनर लगाएं। ऊंगलियों से पांच मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें।

4. बाल को नीचे की और झुकाएं
बालों को लंबा करने के लिए यह सबसे पॉपुलर ट्रिक है। आमतौर पर लड़कियां और बाल धोने के बाद बाल सुखाने के लिए बालों को नीचे करती है। दो से पांच मिनट तक सर झुका कर बालों को नीचे झुकाने से बालों के बढ़ने की गति तेज होती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बालों के जड़ से रक्त संचरण बढ़ते हुए बालों की शिराओं तक पहुंचती है। नतीजा बालों की लंबाई बढ़ती है।

5. तनाव मुक्त रहें
बालों के झड़ने- गिरने और टूटने की बड़ी वजह तनाव है। यह माना जाता है कि तनाव की वजह से बालों के बढ़ने का जो सामान्य चक्र होता है वह रुक जाता है। तनाव बढ़ते ही बालों का चक्र टेलोजेन फेज में पहुंच जाता है़ जिसमें बाल झड़ने और गिरने की बीमारी शुरु हो जाती है। तनाव को कम करने का सबसे आसान उपाय है ध्यान। ध्यान लगाने और अच्छी नींद लेने से बालों के बढ़ने के लिए उत्तरदायी हार्मोन के स्राव की गति तेज हो जाती है।

6. बालों को हर्ब्स से धोएं
मेंहदी, नीम और ग्रीन टी समेत ऐसे कई हर्ब्स हैं जिसे बालों पर लगाने से बाल घने और लंबे होते हैं। मेंहदी इसमें सबसे ज्यादा असरदार है, क्योंकि यह बालों की जड़ों यानि स्कैल्प को पोषण देता है। इससे बालों में चमक आती है।

ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व पॉलीफेनोल्स बालों के बढ़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। ध्यान रहे कि इन हर्ब्स का लेप बालों में शैंपू और कंडीशनिंग करने के बाद लगाएं। हर्बल टी पीने से भी बाल लंबे होते हैं।

7. विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट अलग से लें
संतुलित डाइट लेने के बाद भी शरीर में कुछ जरुरी तत्वों की कमी रह जाती है। इन जरुरी तत्वों से शरीर ही नहीं त्वचा और बालों को भी पोषण मिलता है। बालों की ग्रोथ के लिए डाइट के अलावा आप विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट ज़रूर ले।

8. एलोवेरा से बालों को पोषण दें
एलोवेरा बालों को बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल लगाने से बालों का झड़ना और गिरना कम होता है। यह डैंड्रफ तो कम करता ही है, साथ ही बालों में शाइनिंग भी लाता है। एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। बीस मिनट के बाद बालों में शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में एक या दो बार आजमा सकते हैं। एलोवेरा जेल में नारियल तेल भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस पीना भी बालों के सेहत के लिए असरदार साबित होगा।

9. साइड इफेक्ट्स की संभावनाएं
अगर आपको कोई मेडिकल प्रॉब्लम यानि कोई बीमारी है तो आप बालों की लंबाई बढ़ाने के कितने भी प्रयास कर लें, बालों में ग्रोथ नहीं होगी। जिसे थाइरॉयड की शिकायत है, हार्मोनल असंतुलन हो, पुरानी कोई लाइलाज बीमारी हो या फिर कोई संक्रमण हो तो उसके बालों में ग्रोथ नहीं होता है। अगर आप गर्भ निरोधक या स्टेरॉइड की गोली ले रहे हैं तो आपको बाल के झड़ने और गिरने की शिकायत हो सकती है।

No comments:

Post a Comment