Wednesday, May 11, 2016

एलर्जी के लिए सरल घरेलु नुस्खे।

Home Remedies For Allergy
अगर आपको धूल, धुंए, मिटटी से एलर्जी हैं तो आप एक बार इन उपायो को ज़रूर इस्तेमाल कीजिये। आज बहुत से लोग आज एलर्जी से परेशान हैं। मगर उनको इसका कोई इलाज नहीं मिल रहा। ऐसे में ये घरेलु नुस्खे बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

1. तुलसी अदरक और काली मिर्च
जुकाम एलर्जी सर्दी आदि के लिये एक अच्छी दवाई जिसे आप घर पर बना सकते हैं, इसके लिये आपको चाहिये तुलसी के पत्ते, तना और बीज तीनों का कुल वजन 50 ग्राम। इसके लिये आप तुलसी को ऊपर से तोड़ लें इसमें बीज तना और तुलसी के पत्ते तीनों आ जाएंगे। इनको एक बर्तन में डालकर 500 मिली पानी डाल लें और इसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम काली मिर्च दोनों को पीस कर डालें और अच्छे से उबालें और जब पानी 100 ग्राम रह जाए तो इसे छान कर किसी कांच की बोतल में डाल कर रखें इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर आप इसके दो चम्मच दिन में 3 बार ले सकते हैं।

2. मुलेठी, अदरक, और काली मिर्च
मुलेठी, अदरक, और काली मिर्चइन तीनो को कूट पीस ले और इस मिश्रण के एक ग्राम पाउडर को पानी में उबाले और चाय की तरह हर रोज़ पिए। अदरक की जगह आप सूखी अदरक (सौंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं ) । ये एलर्जी का रामबाण इलाज हैं। जिनको भी एलर्जी की समस्या हैं वह इस प्रयोग को ज़रूर आजमाए। ये प्रयोग बिलकुल निर्दोष हैं। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं।

No comments:

Post a Comment